गुड़ के साथ खाएं मूंगफली, होते हैं कई फायदे, जानिए 6 स्वास्थ्य लाभ

गुड़ के साथ खाएं मूंगफली, होते हैं कई फायदे, जानिए 6 स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम दस्तक दे चुका है। इसी के साथ कई तरह के रोग और खाने वाली चीजें भी आ गई हैं। उन्हीं में एक है मूंगफली जो सर्दियों में खानी चाहिए। इससे हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। ये स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी है। आपको बता दें कि मूंगफली में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। वहीं अगर मूंगफली खाने में थोड़ा सा बदलाव कर दें तो इसका स्वास्थ्य लाभ कई गुना बढ़ जाएगा।

पढ़ें- जानिए, जब टाइफाइड हो तब क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

रात को एक मुट्ठी मूंगफली भिगो दें। दूसरे दिन इन्हें कच्चा या फिर उबालकर गुड़ के साथ खाएं। इससे आपको जबरदस्त फायदेम मिलेंगे। यह आपकी शरीर में खून की कमी को पूरा करने, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ कई बीमारियों से निजात दिलाएंगा। 

गुड़ में पाए जाने वाले तत्व

गुड़ शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन, विटामिन बी आदि पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। 

मूंगफली में पाए जाने वाले तत्व

 250 ग्राम मूंगफली में 300 ग्राम पनीर, 2 लीटर दूध और 15 अंडों के बराबर प्रोटीन होता है।  प्रोटीन के साथ-साथ इसमें विटामिन-बी, कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन बी6, विटामिन बी9 और पेंटोथेनिक एसिड  जैसे कई  विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स  होते हैं। जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

मूंगफली और गुड़ खाने के लाभ (Health Benefits of Eating Moongfali and Gud Togather in Hindi):

कब्ज, एसिडिटी में कारगर

मूंगफली और गुड़ दोनों में ही अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो  आसानी से आफको पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिला देता है। 

कमजोरी से दिलाए निजात

ठीक ढंग से खानपान और अपना ख्याल न रख पाने  के कारण कमजोरी की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मूंगफली और गुड़ का सेवन करें। 

इम्यूनिटी बढ़ाए

इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। जिससे आप हर तरह की संक्रामक बीमारियों से कोसों दूर रहते हैं। 

वजन करे कम

इनमें भरपूर मात्रा में ऐसे गुण होते हैं जो आसानी से मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं। जिससे आपको एनर्जी मिलने के साथ पेट कम करने में मदद मिलती है। 

दांत और हड्डियों बनाएं मजबूत

दोनों में ही अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो आपको दांतों और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। 

खून की कमी करे दूर

आज के समय में अधिकतर महिलाओं को खून की कमी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जो आगे चलकर एनीमिया का कारण बन जाता है। ऐसे में भिगी हुई मूंगफली और गुड़ कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और आयरन पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा पूरी कर देगा।

 

इसे भी पढ़ें-

आंवले का करें सेवन, कई बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें किन रोगों के लिए है फायदेमंद

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।